Wednesday 11 September 2019

क्या ग्रीन कॉफी बीन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है?

Green Coffee Bean Extract in Hindi

ग्रीन कॉफी बीन का अर्क उन कॉफी बीन्स से आता है जिन्हें भुना नहीं गया है। कॉफी बीन्स में यौगिक होते हैं जिन्हें क्लोरोजेनिक एसिड के रूप में जाना जाता है। कुछ का मानना ​​है कि इन यौगिकों में एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं, निम्न रक्तचाप में मदद करते हैं और वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं। रोस्टिंग कॉफ़ी में क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है। यही कारण है कि कॉफी पीने से वज़न कम करने के लिए बिना सोचे-समझे बीन्स के समान प्रभाव पड़ता है। अर्क को एक गोली के रूप में बेचा जाता है और इसे ऑनलाइन या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पाया जा सकता है। एक विशिष्ट खुराक प्रति दिन 60 से 185 मिलीग्राम के बीच है।
green-coffee-for-weight-loss-fact-or-myth-in-hindi


दावा: तथ्य या कल्पना?

क्या वास्तव में ग्रीन कॉफी अर्क वजन घटाने को बढ़ावा देता है? क्लोरोजेनिक एसिड और वजन घटाने की खुराक के रूप में उनकी प्रभावशीलता पर बहुत सारे अध्ययन नहीं हुए हैं। मानव अध्ययनों की समीक्षा सौंपे गए स्रोत से पता चला कि ग्रीन कॉफ़ी के अर्क से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। लेकिन वजन घटाने पर प्रलेखित प्रभाव छोटे थे, और अध्ययन दीर्घकालिक नहीं थे। अध्ययन भी खराब तरीके से डिजाइन किए गए थे। इसलिए, यह कहने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि पूरक प्रभावी या सुरक्षित हैं। अधिक शोध की जरूरत है। 

दुष्प्रभाव of Green Coffee Bean Extract in Hindi

दुष्प्रभाव ग्रीन कॉफ़ी निकालने के लिए नकारात्मक दुष्प्रभाव नियमित कॉफ़ी के समान हैं क्योंकि अर्क में अभी भी कैफीन होता है। कैफीन के सामान्य दुष्प्रभाव हैं: 
  • पेट की ख़राबी 
  • बढ़ी हृदय की दर 
  • लगातार पेशाब आना 
  • नींद न आना 
  • बेचैनी 
  • चिंता

वजन कम करने के लिए मैं और क्या कर सकता हूं? 

लंबे समय तक वजन कम करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और उससे चिपके रहने के बारे में है। ग्रीन कॉफी बीन निकालने में मदद मिल सकती है, लेकिन कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ आहार बनाए रखने और नियमित व्यायाम करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के विश्वस्त स्रोत अपने दैनिक कैलोरी सेवन में 500 से 1000 कैलोरी की कटौती करने और सप्ताह के अधिकांश दिनों में 60 से 90 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करने की सलाह देते हैं। 

ये ध्यान रखें

वजन घटाने में सहायता के लिए ग्रीन कॉफी बीन निकालने की प्रभावशीलता पर अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है। एक शिक्षित और संशयी उपभोक्ता बनें और इस, या किसी भी पूरक की कोशिश करने से पहले शोध करें। सप्लीमेंट लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें। वे यह तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि क्या आपको अपने आहार में पूरक शामिल करना चाहिए, और वजन कम करने के तरीके के बारे में सुझाव देना चाहिए।


No comments:

Post a Comment