Thursday 12 September 2019

एक चरम आहार के बाद सावधान रहें! यह संभवतः आपको मोटा बना सकता है

कई वजन घटाने के प्रति उत्साही के बीच गलत धारणा है कि एक सख्त और चरम आहार का पालन करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि, कई विशेषज्ञों ने इस मिथक को बार-बार खारिज किया है। फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जोर दिया है कि एक चरम आहार का पालन करके वजन कम करना कोई फायदा नहीं है क्योंकि यह विधि न केवल असंगत है, बल्कि बेहद अस्वास्थ्यकर भी है। चीजों को बदतर बनाने के लिए, यह साबित होता है कि इस पद्धति के परिणामस्वरूप वजन बढ़ गया था जब व्यक्ति अपने पुराने तरीकों पर वापस लौटता है।
बहुत ज्यादा डाइटिंग से मानव शरीर को कई खतरे होते हैं। आपको कमजोर, सुस्त, थका हुआ, दर्द और मतली से कमजोर बनाने से, इसके दुष्प्रभाव अनंत हैं। इसे जोड़ने पर, जब आप लंबे समय में अपने शरीर को आवश्यक पोषण से वंचित करते हैं, तो यह चयापचय के मुद्दों को जन्म दे सकता है; आपको गंभीर रूप से कुपोषित छोड़ दें और यहां तक ​​कि जीवन-धमकी की स्थिति भी लाएं। यही कारण है कि एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

आपके शरीर पर चरम आहार की प्रतिकूलता इस प्रकार हो सकती है: 

अत्यधिक शारीरिक निर्जलीकरण 

आपका क्रैश डाइट एक सफल होना एक भ्रम के अलावा कुछ नहीं है। जब आप अपने शरीर को कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक पोषक तत्वों और बहुत आवश्यक कैलोरी से वंचित करते हैं, तो शरीर पहले ग्लाइकोजन को जलाता है और वसा को नहीं। ग्लाइकोजन एक कार्बोहाइड्रेट है जो मांसपेशियों और यकृत में संग्रहीत होता है और इसके प्रत्येक ग्राम में पानी होता है। जब शरीर कार्य करने के लिए संग्रहीत ग्लाइकोजन को लेता है, तो यह शरीर को निर्जलित छोड़ने वाला पानी भी लेता है। अत्यधिक वजन घटाने वाला आहार आपके शरीर को अपना पानी खो सकता है जिससे चक्कर आना, मतली, थकान और सिरदर्द हो सकता है। 

रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव 

रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन की निरंतर आपूर्ति करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, लोग जल्दी वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट शुरू करते हैं। क्लींजिंग या डिटॉक्स डाइट के कारण हाई-शुगर और लो-फाइबर जूस की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी और गिरावट हो सकती है जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। इस कारण से, किसी को हमेशा वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी आहार योजना का पालन करना चाहिए। 

मांसपेशियां टूट जाती हैं

जब आप एक धीमी और स्थिर वजन घटाने की योजना का पालन करके साप्ताहिक आधार पर शरीर के वजन का 1% खो देते हैं, तो खोए हुए वजन में 75% वसा और 25% पानी और मांसपेशियों होते हैं। हालांकि, 1,000 और 1,200 के बीच कैलोरी में कटौती करके एक आक्रामक दृष्टिकोण लेने से शरीर को मांसपेशियों को तोड़ना होगा क्योंकि यह कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जल्दी वजन कम करने से दिल की मांसपेशियों का शोष हो सकता है। तरल आहार सहित कम कैलोरी आहार से भी वेंट्रिकुलर अतालता हो सकती है और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

धीमा मेटाबॉलिज्म

 अध्ययनों से पता चला है कि चरम आहार में धीमी गति से चयापचय हो सकता है। कम मांसपेशियों के कारण, आपका चयापचय भी कम होने की संभावना है। इसका मतलब यह है कि आप व्यायाम करते समय कम कैलोरी जलने की संभावना है। आपका चयापचय काफी कम हो जाएगा; कि आप अपना वजन कम करना बंद कर देते हैं और जब आप अपने सामान्य आहार में वापस आते हैं, तो आपका चयापचय आपके दुर्घटनाग्रस्त आहार को शुरू करने से पहले की तुलना में अधिक सुस्त होगा। मस्तिष्क शरीर को वसा को स्टोर करने के लिए कहता है ताकि आप भूख से मर सकें, यह सोचकर कि भोजन की कमी है। इसलिए, यह वजन घटाने के बजाय वसा के संचय की ओर जाता है। 

कुपोषण

 कैलोरी ईंधन है और बहुत अधिक कैलोरी काटने का मतलब है कि शरीर को उसके कामकाज के लिए आवश्यक भोजन से वंचित करना। शरीर से अच्छे वसा के निष्कासन का मतलब है कि शरीर को अन्य विटामिन जैसे ए, डी, ई और के को अवशोषित करने के लिए आवश्यक ईंधन नहीं मिल पा रहा है। हालांकि, ये विटामिन आपके शरीर को जीन अभिव्यक्ति, संज्ञानात्मक क्षमता, प्रतिरक्षा प्रणाली कार्य, कोशिका वृद्धि और हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करने के साथ बीमारी और सूजन को रोकने के लिए आवश्यक हैं। 

रिफ़ाइडिंग सिंड्रोम 

यदि आप असंतुलित या बेहद कम कैलोरी आहार का पालन कर रहे हैं, तो अचानक अपने सामान्य आहार को शुरू करने से मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम के स्तर में गिरावट आ सकती है जिससे हृदय गति रुक ​​सकती है। यह एक अत्यंत घातक स्थिति है और इसे रीफीडिंग सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर एनोरेक्सिया से पीड़ित लोगों में देखा जाता है, लेकिन यह उन लोगों में भी हो सकता है जो अचानक से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं या / और तरल आहार बंद कर देते हैं। प्रति दिन लगभग 100 ग्राम तक कार्ब्स का सेवन कम करने से केटोन्स और कार्बन युक्त यौगिकों के लिए फैटी एसिड का टूटना हो सकता है। इसलिए चरम परहेज़ से कुपोषण हो सकता है। 

 मस्तिष्क का दुख

 केटोन्स पर मस्तिष्क को चलाने का मतलब है कि यह अपनी क्षमता से नीचे चल रहा है। इसलिए, एक क्रैश आहार मस्तिष्क के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। ऐसी स्थिति दृश्य-स्थानिक स्मृति में मस्तिष्क की वृद्धि और दीर्घकालिक हानि को कम कर सकती है।


No comments:

Post a Comment